IND vs WI 2nd ODI: भारत और वेस्ट इंडीज में भिड़ंत, आज हारे तो सीरीज हारे


प्रतिद्वंद्वी टीम वेस्ट इंडीज से हर लिहाज से भारी मानी जा रही टीम इंडिया के होश अचानक उड़ गए जब बीते रविवार उसे चेन्नै में मेहमान टीम ने झटका दे डाला। इससे अचानक कुछ कमजोरियां भी सतह पर आ गईं। अब एक खतरा मंडराता दिख रहा है।

हाइलाइट्स
भारत और वेस्ट इंडीज के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच आज विशाखापत्तनम में होगा
कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को पहले वनडे में हैरान करने वाली हार मिली थी
अगर टीम इंडिया को सीरीज बचानी है तो किसी भी हाल में मेहमान टीम को हराना होगा
कैरेबियाई टीम बेजोड़ फॉर्म में दिख रही है और वह भारत को टक्कर देने के लिए तैयार है



प्रतिद्वंद्वी टीम वेस्ट इंडीज से हर लिहाज से भारी मानी जा रही टीम इंडिया के होश अचानक उड़ गए जब बीते रविवार उसे चेन्नै में मेहमान टीम ने झटका दे डाला। इससे अचानक कुछ कमजोरियां भी सतह पर आ गईं। अब एक खतरा मंडराता दिख रहा है। तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मैच आज विशाखापत्तनम में दोपहर 1:30 बजे से है, अगर विराट कोहली के लड़ाकों से जरा भी गलती हुई तो सीरीज हाथ से चला जाएगा।

इस हार से बचना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि होम कंडिशन में बेहद मजबूत रही भारतीय टीम पिछले 15 वर्षों से भी ज्यादा वक्त से अपने घरेलू मैदान पर लगातार दो द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं हारी है। यही नहीं, भारतीय टीम भारत में आज तक कभी लगातार पांच वनडे मैच भी नहीं हारी। लेकिन, अगर आज मैच गंवाया तो ये दोनों बुरी बातें हकीकत बन जाएंगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल मार्च में पांच मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी तीनों मैच टीम इंडिया ने गंवा दिए थे, जबकि अब विंडीज के खिलाफ शुरुआती मैच हार गई है।


सवाल बोलिंग कॉम्बिनेशन का
चेन्नै में भारतीय बोलिंग बिखरी नजर आई। 287 के सम्मानजनक टारगेट को विपक्षी टीम के हेटमायर-होप की जोड़ी ने अपने बेहतरीन शतकों के साथ सफलतापूर्वक चेज करते हुए भारतीय आक्रमण को पूरी तरह बेअसर साबित कर दिया। भारत ने छह गेंदबाजों को आजमाया, लेकिन नतीजा अनुकूल नहीं रहा। स्लो ट्रैक पर बढ़िया टोटल को डिफेंड ना कर पाने के बाद टीम मैनेजमेंट को कुछ बिंदुओं पर विचार करना होगा। कोहली ने हार के लिए हालांकि कंडिशन को कसूरवार ठहराया था, लेकिन पिछले मैच के सबक को देखते हुए टीम आज एसीए-वीडीसीए स्टेडियम पर संभवत: पांच स्पेशलिस्ट गेंदबाजों को उतारे।


स्पिनर्स भी रहे थे बेअसर
स्ट्राइक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमरा के अलावा अब भुवनेश्वर कुमार भी चोट के कारण बाहर हैं, ऐसे में तेज गेंदबाजी विभाग में भारत के लिए एकाएक कुछ चिंताएं पैदा हो गई हैं। पिछले मैच में दोनों स्पिनर- रविंद्र जडेजा (10 ओवर में 0/58) और कुलदीप यादव (10 ओवर में 0/45) भी बेरंग रहे जो विशेष निराशाजनक था। जबकि ऑलराउंडर शिवम दुबे (7.5 ओवर में 68 रन) भी खासे महंगे साबित हुए।


रिजर्व खिलाड़ियों को मिलेगा मौका?
भारत के लिए अपने रिजर्व खिलाड़ियों के पूल को देखते हुए प्लेइंग इलेवन में बदलाव आसान नहीं होगा। अगर पांचवें स्पेशलिस्ट बोलर को खिलाया जाता है तो तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर या लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को मौका मिल सकता है, तब ऑलराउंडर दुबे या जडेजा में से एक को बाहर करना होगा।

जोश भरे बैठे हैं कैरेबियाई
पिछले मैच के प्रदर्शन से उत्साहित विंडीज के लिए आज का मैच मैदान मारने जैसा होगा। उन्हें फिर से हेटमायर-होप से उम्दा पारी की उम्मीद होगी। तेज गेंदबाजों कोटरेल और अल्जारी समेत उनके पेस अटैक ने विविधतापूर्ण प्रदर्शन किया था। अगर मेहमान सीरीज जीत गए तो यह कप्तान कायरन पोलार्ड पोलार्ड की सक्षम लीडर की इमेज को मजबूती देगा जिन्हें अब तक टी20 का हिटर माना जाता है।

मौसम
मैच में बारिश के खलल डालने के आसार नहीं हैं, यह अच्छी बात है। अलबत्ता विशाखापत्तनम में उमस खिलाड़ियों को परेशान कर सकती है।

पिच
बैटिंग के लिए उम्दा पिच मानी जाती है। गेंद की उछाल एक जैसी रहती है जिससे बल्लेबाज अपने शॉट खेल सकते हैं। शुरुआत में विकेट धीमी रहेगी, लेकिन फ्लडलाइट्स में बैटिंग आसान हो सकती है क्योंकि तब तक ओस का फैक्टर काम करेगा।

संभावित प्लेइंग XI
भारत:रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केदार जाधव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, दीपक चाहर, कुलदीप, शमी
वेस्ट इंडीज: शाई होप, इविन लुईस, हेटमायर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, कीमो पॉल, वॉल्श जूनियर, अल्जारी जोसफ, शेल्डन कोटरेल